वो 5 Amazing Apps जो बच्चों की पढ़ाई को बनाएंगे एक खेल!

वो 5 Amazing Apps जो बच्चों की पढ़ाई को बनाएंगे एक खेल!
Spread the love

5 Amazing Apps जो बच्चों की पढ़ाई को बनाएंगे एक खेल!

हमारे बच्चों के लिए आजकल पढ़ाई करना बहुत मुश्किल होता जा रहा है, उनका ध्यान कहीं और ही रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छात्र जीवन में समय प्रबंधन(Time Management) और नई कौशल(New Skills) सीखना बहुत महत्वपूर्ण होता है | पढ़ाई और मनोरंजन को एक साथ बांधना आज के समय की जरूरत बन गई है। बच्चों को पढ़ाई के प्रति आकर्षित करने और उनके ध्यान को बनाए रखने के लिए गेमिफिकेशन एक शानदार तरीका है।आज के युग में, तकनीक ने शिक्षा को एक नया आयाम दिया है। अब बच्चे सिर्फ किताबों से नहीं सीखते, बल्कि मोबाइल एप्स के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकते हैं। इसलिए, हम आपको कुछ ऐसे ही शानदार ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपके बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन भी कर सकेंगे।

1. YouTube Kids

YouTube Kids ऐप बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाया गया एक सुरक्षित और मनोरंजक ऐप है। यह ऐप बच्चों को स्टोरीज, प्रेयर, रायम्स, गेमिंग और सांग्स अध्ययन सामग्री और अन्य चीजें सीखने का अवसर प्रदान करता है।

2. Coloring games for kids

यह ऐप स्पेशली 2 से 6 साल की ऐज के बच्चे के लिए बनाया गया है, यह ऐप स्पेशली एजुकेशन परपज़ और बच्चो में क्रिएटिविटी लाने में हेल्प करता है। यह एक गेमिंग ऐप है। इसमें 80 से ज्यादा Animations कलरिंग पेज है जिसमे बच्चे कलर भर सकते है। यह ऐप ऑफलाइन भी चला सकते है साथ में यह ऐप ads फ्री है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप की रेटिंग 4.7 है और ऐसे अब तक 1 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके है।

3. एबीसी किड्स (ABC Kids)

एबीसी किड्स एक शानदार एप है जो बच्चों को गेम और एनिमेशन के माध्यम से अंग्रेजी अक्षर, शब्द और संख्याओं को सीखने में मदद करता है। यह एप उनकी रंग और आकार की पहचान क्षमता को भी बढ़ाता है। इसमें शामिल गतिविधियाँ बच्चों के लिए बहुत मनोरंजक और आकर्षक हैं।

4. डुओलिंगो (Duolingo)

डुओलिंगो एक बहुभाषी सीखने का एप है जो बच्चों को एक मजेदार तरीके से भाषा सीखने में मदद करता है। इसमें छोटे-छोटे गेम और अभ्यास शामिल हैं जो बच्चों को उनकी पसंदीदा भाषा सीखने में मदद करते हैं। यह एप उनकी भाषा कौशल को निखारने में भी बहुत उपयोगी है।

5. Math Kids

Math Kids एक बहुत ही उम्दा ऐप है, इस ऐप की मदद से आप बच्चो को counting, substraction, addition सीखा सकते है,यह एक क्रिएटिव ऐप है जिससे बच्चे संख्या की पहचान कर लेते है और खेल-खेल में मैथ को सीखते है। यह ऐप स्पेशली Preschoolers, kindergarteners, toddlers के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें puzzles और Quiz जैसे फीचर है जिससे आसानी से बच्चे attrect होते है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, अब तक इस ऐप को 50 मिलियन से ज्यादा लोगो द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है।

आपके बच्चे अब खेल के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकते हैं। ये एप उनके ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगे, साथ ही उनकी रुचि और मनोरंजन को भी ध्यान में रखेंगे। तो आज ही इन्हें डाउनलोड कीजिए और अपने बच्चों की शिक्षा को एक नया आयाम दीजिए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *