40 दिनों का रंगों का उत्सव, बृज होली महोत्सव

40 दिनों का रंगों का उत्सव, बृज होली महोत्सव
Spread the love

40 दिनों का रंगों का उत्सव, बृज होली महोत्सव

बसंत पंचमी के साथ ही रंगों का त्योहार होली का आगाज हो चुका है। 14 फरवरी 2024 को विश्वप्रसिद्ध बृज होली महोत्सव की शुरुआत होगी, जो 25 मार्च 2024 तक चलेगा। 40 दिनों तक चलने वाला यह अनोखा उत्सव भक्तों को भगवान कृष्ण की रंगीन दुनिया में डुबो देगा।

वृंदावन में तैयारी जोरों पर:

बसंत पंचमी के दिन बांके बिहारी को वस्त्राभूषणों से सजाया जाता है। गुलाल अर्पित करने के बाद उन्हें पंच मेवा युक्त केसरिया मोहनभोग का विशेष भोग अर्पण किया जाता है। इस दिन बांके बिहारी को सरसों के फूलों से बनी माला धारण कराई जाती है।

40 दिनों का उत्सव:

बसंत पंचमी के दिन, ठाकुर बांके बिहारी को वस्त्राभूषणों से सजाया जाता है और फिर श्रृंगार सेवा के दौरान उन्हें गुलाल अर्पित किया जाता है। गुलाल अर्पित करने के बाद, उन्हें पंच मेवा युक्त केसरिया मोहनभोग का विशेष भोग अर्पण किया जाता है। इस दिन बांके बिहारी को सरसों के फूलों से बनी माला धारण कराई जाती है। मंदिर परिसर को गेंदा, सरसों और अन्य पिले फूलों, गुब्बारों से सजाया जाता है और इत्र का छिड़काव किया जाता है।

Read More

देश-विदेश से आते हैं लोग:

बृज होली महोत्सव में शामिल होने देश-विदेश से लोग आते हैं। यह त्योहार भक्तों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव होता है। बृज की होली हमेशा से ही प्रसिद्ध रही है। लोग दूर-दूर से बृज केवल होली खेलने और इस त्योहार का आनंद उठाने आते हैं। माना जाता है कि होली का यदि असली मजा लेना है, तो बृज जाना चाहिए। यहाँ की होली पूरे देश में सबसे भव्य होती है। यहाँ होली नहीं, होरा मनाया जाता है।

होली महोत्सव का महत्व:

बृज की होली हमेशा से ही प्रसिद्ध रही है। लोग दूर-दूर से बृज केवल होली खेलने और इस त्योहार का आनंद उठाने आते हैं। माना जाता है कि होली का असली मजा बृज में ही है। यहां की होली पूरे देश में सबसे भव्य होती है। यहां होली नहीं, होरा मनाया जाता है। बृज होली महोत्सव 40 दिनों तक चलता है। इस दौरान, वृंदावन और मथुरा के विभिन्न मंदिरों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। भक्त रंगों से खेलते हैं, गीत गाते हैं और भगवान कृष्ण के साथ होली मनाते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *