महाशिवरात्रि 2024 :आसान और Healthy व्रत रेसिपीज़, पहली बार करने जा रहे है महाशिवरात्रि व्रत तो जान ले इन बातों को, नहीं होगी कोई भी समस्या

महाशिवरात्रि 2024 :आसान और Healthy व्रत रेसिपीज़
Spread the love

महाशिवरात्रि 2024 :आसान और Healthy व्रत रेसिपीज़, पहली बार करने जा रहे है महाशिवरात्रि व्रत तो जान ले इन बातों को, नहीं होगी कोई भी समस्या

व्रत के दौरान स्वस्थ खान-पान का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। व्रत के दौरान आपको खाने के लिए कुछ विशेष चीजें ही उपलब्ध होती हैं जिसमें से अधिकतर चीजें तला हुआ और मीठा होता है। इसलिए, आपको स्वस्थ व्रत रेसिपीज़ की आवश्यकता होती हैं जो आपको न केवल सेहतमंद बनाए रखेंगी बल्कि आप इन्हें घर पर भी आराम से बना सकते हैं |

व्रत के दौरान आप साबूदाना,  मूंगफली आदि का उपयोग कर सकते हैं। इन सब्जियों से आप विभिन्न तरह के व्यंजन बना सकते हैं जैसे कि साबूदाना खिचड़ी, फलाहारी पनीर टिक्का, मूंगफली चिक्की आदि। इसके अलावा, व्रत के दौरान आप दही, फल, सब्जियां आदि भी खा सकते हैं। इन सब्जियों से आप विभिन्न तरह के सलाद या रायता बना सकते हैं जो स्वस्थ खाने का एक अच्छा विकल्प होता है।

व्रत का महत्व और लाभ

व्रत धर्म के अनुष्ठानों में से एक है जो हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। यह एक आध्यात्मिक अभ्यास है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ प्रदान करता है। व्रत रखने से शरीर में शुद्धि होती है और मन शांत होता है।

व्रत करने के लिए लोग अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग भोजन खाते हैं। व्रत के दौरान  साबूदाना, , फल, सब्जियां, दही, आदि खाये जाते हैं।

व्रत के दौरान खाये जाने वाले भोजन में सब्जियां, फल, साबूदाना, दही आदि में पोषक तत्व होते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज आदि होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

व्रत रखने से शरीर में एकाग्रता आती है जो मानसिक और आध्यात्मिक लाभ प्रदान करती है। इससे व्यक्ति का मन शांत होता है और उसकी सोच शुद्ध होती है।

व्रत के दौरान खाने की सामग्री को बहुत ध्यान से चुनना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, यहां आपको व्रत के लिए आसान और स्वस्थ सामग्री की सूची दी जा रही है।

फलाहारी सामग्री

फलाहारी सामग्री में सभी प्रकार के फल, सब्जियां,  अनाज और सूखे मेवे शामिल होते हैं। यहां दी गई सूची में आपको फलाहारी सामग्री की कुछ उपयोगी जानकारी दी जा रही है।

  • सिंघाड़े का आटा
  • साबूदाना
  • कुट्टू का आटा
  • समक चावल
  • शकरकंदी
  • कद्दू का आटा
  • चीकू
  • आलू

डेयरी उत्पाद

व्रत के दौरान दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन किया जाता है। आप दही, पनीर या मखाना इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे दी गई सूची में आपको डेयरी उत्पाद की कुछ उपयोगी जानकारी दी जा रही है।

  • दही
  • पनीर
  • सामा के चावल से बनी खीर

मसाले और जड़ी बूटियां

व्रत के दौरान आप मसाले और हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें सेंधा नमक, काली मिर्च, हल्दी, जीरा, धनिया और अजवाइन शामिल होते हैं।

व्रत की थाली

व्रत की थाली एक ऐसा प्रसिद्ध व्यंजन है, जो व्रत में खाया जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन होते हैं जो स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं। यहां कुछ सरल व्रत रेसिपीज़ हैं जो एक व्रत की थाली में शामिल किए जा सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी एक स्वादिष्ट व आसान व्रत रेसिपी है। इसे बनाने के लिए साबूदाना, आलू, अदरक, हरी मिर्च और नमक का उपयोग किया जाता है। साबूदाना खिचड़ी व्रत के दौरान खाया जाने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

सिंघाड़े का हलवा

सिंघाड़े का हलवा एक विशेष व्रत रेसिपी है। इसे बनाने के लिए सिंघाड़े का आटा, घी, शक्कर और दूध का उपयोग किया जाता है। यह व्रत के दौरान खाया जाने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

कुट्टू के आटे की पूरी

कुट्टू के आटे की पूरी लोग ज्यादा तर व्रत में खाते हैं है। इसे बनाने के लिए कुट्टू का आटा, आलू, हरी मिर्च और नमक का उपयोग किया जाता है। यह व्रत के दौरान खाया जाने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

इन सभी स्वादिष्ट व्रत रेसिपीज़ को व्रत की थाली में शामिल करके आप स्वस्थ और संतुलित भोजन का आनंद ले सकते हैं।

स्नैक्स और लाइट मील्स

व्रत में स्नैक्स खाना अधिकतर लोगों के लिए एक दुविधा बनता है क्योंकि व्रत के दौरान आपको कुछ विशेष खाने की अनुमति नहीं होती है। लेकिन, इस समस्या का समाधान आपके लिए ये स्नैक्स और लाइट मील्स हो सकते हैं। इनमें से कुछ लोगों को तंदुरुस्ती के साथ-साथ एक स्वस्थ व्यंजन की तलाश होती है। नीचे दिए गए हैं कुछ स्वादिष्ट व्रत रेसिपीज़ जिन्हें आप बना सकते हैं।

मखाना नमकीन

मखाना नमकीन एक बहुत ही स्वादिष्ट व्रत रेसिपी है। इसे बनाने के लिए आपको कुछ मुख्य सामग्री की आवश्यकता होगी जैसे मखाने, घी,सेंधा नमक और काली मिर्च। इसे बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले, एक कड़ाही में घी गरम करें और उसमें मखाने डालें। अब,सेंधा नमक और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसे 5-7 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें। मखाना नमकीन तैयार है।

फलों का सलाद

फलों का सलाद एक और स्वस्थ व्रत रेसिपी है। बस आपको जरुरत होगी कुछ  सेब, केला, अनार,और ढेर सारे मौसमी  फलों की साथ में डालें कुछ ड्रॉप्स नींबू,सेंधा नमक और काली मिर्च। सबसे पहले, सभी फलों को धो लें और उन्हें छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब, इनमें नमक और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिक्स करके खाये|

व्रत के ड्रिंक्स

व्रत के दौरान सही पोषण बहुत जरूरी होता है ताकि शरीर ठीक से काम कर सके। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्रत के दौरान अपने शरीर को पूरे पोषण से लाभान्वित करने के लिए सही ड्रिंक्स पीते हैं। यहां कुछ आसान और स्वस्थ व्रत ड्रिंक्स दिए गए हैं जिन्हें आप व्रत के दौरान आराम से पी सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी एक स्वस्थ विकल्प है जो व्रत के दौरान पी सकते हैं। यह आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। नारियल पानी में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

बादाम मिल्कशेक

बादाम मिल्कशेक व्रत के दौरान पी सकते हैं। यह आपको ऊर्जा देता है और आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। बादाम में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

लेमन ग्रास टी

लेमन ग्रास टी एक स्वस्थ विकल्प है जो व्रत के दौरान पी सकते हैं। यह आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। लेमन ग्रास में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, लेमन ग्रास टी आपके शरीर के वजन को निय

उपवास के दौरान ध्यान देने योग्य बातें

उपवास एक आध्यात्मिक अनुभव होता है जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। इस अनुभव के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। यहाँ कुछ ऐसी बातें बताई जा रही हैं जो उपवास के दौरान ध्यान देने योग्य होती हैं।

दान

उपवास का अर्थ होता है उपरात्रि का भोजन नहीं करना। इस दिन व्यक्ति अपने आप को भगवान के लिए अर्पित करता है। इसलिए, उपवास के दौरान व्यक्ति को दान करने का विचार करना चाहिए। यह उपवास के दौरान आध्यात्मिक तथा मानसिक शक्ति को बढ़ावा देता है।

सात्विक आहार

उपवास के दौरान सात्विक आहार का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। सात्विक आहार में आपको फल, सब्जियां, दाल, चावल, दूध आदि शामिल होते हैं। इसके अलावा आप खीर, साबूदाना, स्वीट पोटेटो आदि भी खा सकते हैं। इससे आपकी शरीर में ऊर्जा भरपूर मात्रा में आती है और आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *