UHSR Medical Officer Vacancy 2024: हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती

Spread the love

UHSR Medical Officer Vacancy 2024: हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती

हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक मज़बूत करने के लिए चिकित्सा अधिकारी के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के तहत योग्य और इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सा अधिकारी के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती प्रक्रिया पंडित भागवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, रोहतक और हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध है।

चिकित्सा अधिकारी पद का महत्व

चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन और देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे रोगियों के उपचार, सरकारी स्वास्थ्य नीतियों के कार्यान्वयन और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट्स का उल्लेख

इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.haryanahealth.gov.in और पंडित भागवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, रोहतक की वेबसाइट uhsr.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या और विभाजन

चिकित्सा अधिकारी के कुल पदों की संख्या और उनकी श्रेणी के अनुसार विभाजन की जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में दी गई है। इस जानकारी के लिए उम्मीदवारों को अधिसूचना का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।

कैटेगरी वाइस वैकेंसी डिटेल्स

चिकित्सा अधिकारी के पदों की कुल संख्या 777 है, जिसमें विभिन्न कैटेगरी के अनुसार पदों का विभाजन निम्नलिखित है:

  • अनारक्षित: 352 पद
  • एससी: 244 पद
  • बीसी ए: 61 पद
  • बीसी बी: 33 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 87 पद

पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को मेडिसिन और सर्जरी में बैचलर डिग्री (MBBS) होनी चाहिए। इसके साथ ही, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या स्टेट मेडिकल काउंसिल में मेडिकल प्रैक्टिशनर के रूप में रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 22 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हरियाणा के एससी और बीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी। इसके अतिरिक्त, दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी जाएगी। हिंदी/संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए, और एमडी/एमएस/पीजी डिप्लोमा धारकों को वरीयता दी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन का तरीका

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, जिसे पंडित भागवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज की वेबसाइट uhsr.ac.in पर उपलब्ध कराया गया है।

आवेदन पत्र के आवश्यक दस्तावेज़

आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और हस्ताक्षर आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे।

शुल्क

  • सभी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवार: 1000 रुपए
  • हरियाणा के सभी कैटेगरी की महिलाओं, एससी/बीसी-ए/बीसी-बी/एक्स सर्विसमैन और ईडब्ल्यूएस: 250 रुपए
  • हरियाणा के दिव्यांग उम्मीदवार: नि:शुल्क

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा का विवरण

चयन प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। यह परीक्षा मेडिकल ज्ञान, सामान्य ज्ञान, और तर्कशक्ति के आधार पर आयोजित की जाएगी।

साक्षात्कार प्रक्रिया

लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में उम्मीदवार की चिकित्सा क्षेत्र में ज्ञान और नैतिकता की जांच की जाएगी।

अंतिम चयन सूची

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अंकों के आधार पर अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी, जिसमें चयनित उम्मीदवारों के नाम होंगे।

वेतनमान और अन्य लाभ

चिकित्सा अधिकारी का वेतन

चिकित्सा अधिकारी को 56100 रुपए प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाएगा, जिसमें बेसिक पे के साथ अन्य भत्ते भी शामिल होंगे।

भत्ते और अन्य सुविधाएं

चिकित्सा अधिकारी को घर का भत्ता, चिकित्सा भत्ता, यात्रा भत्ता, और अन्य सरकारी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की शुरुआत और समाप्ति तिथि

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत और समाप्ति की तिथियां आधिकारिक अधिसूचना में दी गई हैं। उम्मीदवारों को समय सीमा के भीतर अपना आवेदन जमा करना चाहिए।

परीक्षा तिथि और परिणाम घोषणा

परीक्षा की तिथि और परिणाम की घोषणा की जानकारी भी अधिसूचना में उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को इसके लिए वेबसाइट पर समय-समय पर नजर रखनी चाहिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *