अगर आप नहीं कर पा रहे है वजन कम(Weight loss), जान लीजिये क्या है कारण, एक्सपर्ट की राय ?

अगर आप नहीं कर पा रहे है वजन कम(Weight loss), जान लीजिये क्या है कारण, एक्सपर्ट की राय ?
Spread the love

अगर आप नहीं कर पा रहे है वजन कम(Weight loss), जान लीजिये क्या है कारण, एक्सपर्ट की राय ?

वजन कम(weight loss) करने का प्रयास करते समय हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। क्या डाइट कम करने के बावजूद वजन क्यों नहीं हो रहा है?

क्या डाइट कम करने के बावजूद वजन क्यों कम नहीं हो रहा है? यह सवाल हर उस आदमी / औरत के मन में होता है जो वजन कम करने कि कोशिश कर रहे है। आज हम इन्ही सवालो के जवाब ढूढ़ने की कोशिश करेंगे आपने इस ब्लॉग पोस्ट के माधयम से और साथ ही जानेंगे कुछ एक्सपर्ट्स की राय भी।

लक्ष्य प्राप्त करना उतना कठिन नहीं होता जितना हम सोचते हैं। बस थोड़े अनुशासन और योजना के साथ हम अपने लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं। वजन कम(weight loss) करने की बात करें तो कुछ सरल उपायों को अपनाकर हम अपनी weight loss जर्नी को आसान बना सकते हैं।

1. भरपूर पानी पिएं

पानी न केवल जीवन के लिए आवश्यक है, बल्कि हमारे शरीर की मशीनरी को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। वजन कम(Weight Loss) करने की शुरुआत पानी के सेवन को बेहतर बनाने से होनी चाहिए। दिन भर में कम से कम चार लीटर(4 LTR) पानी पीना आवश्यक है। इससे आपके शरीर से गंदगी बाहर निकलेगी, वाटर रिटेंशन की समस्या खत्म होगी और पाचन क्रिया सुधरेगी।

2. चीनी से दूरी बनाएं

क्या आप जानते हैं, वजन बढ़ाने वाली असली खलनायक अक्सर मीठे रूप में हमारी डाइट में छिपी रहती है? जी हां, वह है चीनी(Sugar)! लंच या डिनर के बाद थोड़ा मीठा खाने की आदत वजन घटाने में सबसे बड़ी रुकावट बन सकती है | चाय या कॉफी में चीनी छोड़ना मुश्किल है, तो इसे एक बार में न छोड़ें। हर हफ्ते थोड़ी कम चीनी डालें, आपका शरीर धीरे-धीरे इसकी आदत बना लेगा | चीनी की जगह आप कई स्वादिष्ट और सेहतमंद विकल्प चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए – स्टेविया, इरिथ्रिटोल, खजूर या गुड़ |

3. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

वजन कम करने के लिए उच्च प्रोटीन आहार को एक सफल रणनीति के रूप में देखा जा सकता है । हाई प्रोटीन डाइट लेने से हमारे मेटाबालिज़्म में सुधर होता है, पेट भरा होने का एहसास देर तक बना रहता है क्योंकि प्रोटीन को डाइजेस्ट होने में अधिक समय लगता है। प्रोटीन डाइजेस्ट होने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। यदि आपके खाने में प्रोटीन का मात्रा कम है तो इसे सुधारें और आपने भोजन में अधिक प्रोटीन शामिल करें जैसे – दाल, अंडे, पनीर, मीट और सोया उपयोग कर सकते है|

4. खाने में फाइबर का मात्रा बढ़ाएं

फाइबर वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, बल्कि आंत को साफ रखता है और आपको लंबे समय तक तृप्त भी रखता है। फाइबर आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे आपके हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। अगर आप आपने वजन कम करना चाहता है तो रेशेदार खाना खाना बहुत जरूरी है। अगर आप जल्दी वजन कम(weight loss) करना चाहते हैं तो अपने आहार में साइलियम भूसी, चिया सीड्स, फल और हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।

5. वॉक या व्यायाम करना शुरु करें

वजन घटाने के लिए केवल आहार पर ध्यान देना ही पर्याप्त नहीं है। शारीरिक सक्रियता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। काउच पर बैठकर वजन कम(weight loss) करने का सपना केवल सपना ही रह जाएगा। व्यायाम करने से कैलोरी बर्न होती है, मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और मांसपेशियों का निर्माण होता है,  जिससे वजन कम होता है। डॉक्टर से सलाह: यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

6. खाने के समय और पोर्शन को अनुशासित करें

भोजन का समय वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिनभर में आप जो कुछ भी खाते हैं उसका समय सुनिश्चित करने से आपको वजन कम(weight loss) करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

यहां देखें एक्सपर्ट का पोस्ट

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dt.Radhika Goel (@dt.radhikagoel)

ऐसी होनी चाहिए आपकी वेट लॉस थाली

अपनी प्लेट को चार भागों में बांटें:

  1. प्रोटीन: पहले भाग में वेज या नॉन-वेज प्रोटीन स्रोत रखें, जैसे कि दाल, पनीर, मछली, या चिकन।
  2. सब्जियां: दूसरे भाग में सब्जियां शामिल करें। इससे आपको प्रोटीन और फाइबर दोनों मिलेंगे।
  3. कार्बोहाइड्रेट: तीसरे भाग में कार्बोहाइड्रेट शामिल करें, जैसे कि रोटी, चावल, या ओट्स।
  4. सलाद: चौथे भाग में खूब सारा सलाद शामिल करें। इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलेगा।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें theBuzzFeedNews से

Image Credit -Free vector lose weight background

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *